अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय Secrets

Wiki Article



सोते समय शरीर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए कठिन काम करता है और अगले दिन के लिए तैयार होने में मदद करता है। अनिद्रा (नींद न आना) से पीड़ित होने से शरीर और मन पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा। बस एक रात की नींद न लेने से ऊर्जा ध्यान केंद्रित करने में कमी हो सकती है, और मूड स्विंग्स और चिड़चिड़ापन हो सकता है।

तीव्र(एक्यूट): यह अनिद्रा का सबसे आम प्रकार है जो कुछ दिनों से लेकर महीनों तक रहता है। इसे एडजस्टमेंट अनिद्रा कहा जाता है क्योंकि यह तब विकसित होता है जब आप एक नया काम शुरू करते हैं और इसके कारण एक तनावपूर्ण घटना का अनुभव करते हैं।

पूरे दिन कैफीन युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करना।

व्यापार भारतीय इकोनॉमी मजबूत, लेक‍िन वैश्‍व‍िक चुनौतियों को लेकर संवेदनशील-आरबीआई लेख

काम या यात्रा कार्यक्रम- काम पर बार-बार शिफ्ट बदलना, देर से शिफ्ट करना, जेट लैग होना और अलग-अलग टाइम ज़ोन्स में यात्रा करना आपके शरीर के नींद चक्र को बाधित कर सकता है और अनिद्रा का कारण बन सकता है।

अरोमाथैरेपी अनिद्रा के रोगियों के लिए अच्छी मानी जाती है। चंदन, देवदार, लैवेंडर जैसे आवश्यक तेल प्राकृतिक रूप से मजबूत सुगंध के साथ उपलब्ध हैं। तेल को अंदर लेने और सिर या पूरे शरीर पर तेल से मालिश करने से अच्छी नींद आती है।

इसलिए, प्रारंभिक अवस्था में ही नींद न आने की समस्या का इलाज करना हमेशा बेहतर होता है। अनिद्रा के लिए उपचार चिकित्सा और गैर-चिकित्सा उपचार भी प्रदान कर सकता है।

मुहाँसे के लक्षण ! कील-मुहांसे की पहचान कैसे करें

सप्ताहांत के साथ-साथ अपने हर दिन के सोने और जागने के समय को एक जैसा रखें।

This Site employs cookie or related technologies, website to enhance your browsing working experience and provide personalised recommendations. By continuing to employ our Web-site, you conform to our Privacy Plan and Cookie Plan.

मानसिक स्वास्थ्य की समस्याएं - डिप्रेशन, एंग्जायटी डिऑर्डर और मादक द्रव्यों का सेवन

अनिद्रा को भगाने के लिए शरीर में कुछ पॉइंट्स हैं जिनपर दबाव पड़ने से विशेष ग्रंथियों में ऊर्जा एवं रक्त संचार बढ़ता है तथा नींद आ जाती है।

बहुत से लोग अनिद्रा के उपचार के लिए अपने चिकित्सक के पास नहीं जाते हैं और अपने आप इस समस्या से निपटने की कोशिश करते हैं। हालाँकि, कई मामलों में सुरक्षा और प्रभाव साबित नहीं किया गया है। 

दिन में थोड़ा व्यायाम करने की आदत डालें, लेकिन सोने से पहले व्यायाम बिलकुल न करें।

Report this wiki page